23 दिसंबर, 2012

देश का बलात्कार

बलात्कार करना एक अपने आप में ही घिनोना कृत्य  है और उसको झेलना एक बहुत बड़ी त्रासदी, क्यूंकि जो बर्बरता और क्रूरता इंसान करता है वो तो शायद जानवर भी न करे। और इन सब के बाद एक जिंदगी ख़तम हो जाती है, जीने की आरज़ू ख़तम हो जाती है, इंसान अन्दर से मर जाता है।

कुछ ऐसे भी हादसे होते हैं जिंदगी में ..
इंसान बच  तो जाता है लेकिन जिंदा नहीं रहता ..
आज इस हादसे ने पूरे देश मैं ये आवाज़ उठाई है की बलात्कार के खिलाफ सख्त क़ानून बने, मगर सिर्फ क़ानून बनाने से कुछ नहीं होगा बल्कि उसको सख्ती से लागू किया जाए और उसके लिए किसी की जवाबदेही भी हो। अगर सरकार और पुलिस चाहे तो ये सब पर रोक लगे जा सकती है। सिर्फ अपनी जिम्मेदारियों को समझ कर उन पर सख्ती से पालन करना होगा। मुख्यमंत्री कहती हैं की वो नज़रें मिलने के लायक नहीं हैं क्यूंकि वो इस राज्य की सुरक्षा के लिए ज़िम्मेदार हैं, और गृहमंत्री कहते हैं की उनकी भी 3 बेटियाँ हैं और वो ये दर्द समझते हैं, लेकिन उनसे कोई ये पूछे की क्या आप मैं ये हिम्मत हैं की आप अपनी 3 मैं से 1 भी बेटी को आधी रात बिना सुरक्षा के सड़क पर भेज सकते हैं? है क्या आपमे इतनी हिम्मत ? सुरक्षा मैं रहने वाले नहीं समझते डर क्या होता है और डर कर जीना किसे  कहते हैं ...
आज देश का युवा एक बार फिर से एकजुट होकर खड़ा है, वही युवा जो इस त्रासदी का हिस्सा है और जो रोज़ डर  कर जीता है, हम अपने देश में अपने आप को सुरक्षित नहीं महसूस करते, जबकि ये हमारा बुनियादी अधिकार है, लेकिन ये सब मैं क्या बकवास लिख रहा हूँ , यहाँ अधिकारों की बात करने वालों की सुनता कोन  है, ये देश गणतंत्र की और से दूर होता हुआ तानाशाही और तालिबानी होता जा रहा है जहाँ के शाशक अपनी मर्ज़ी से क़ानून को तोड़ मरोड़ देते हैं, हम सब यहाँ बेचारों सी जिंदगी जी रहे हैं। छोडो यार सब बकवास है ये लिखना लिखना और क़ानून या देश की बात करना, अब कुछ ही देर मैं ये आन्दोलन भी किसी राजनातिक पार्टी का हिस्सा बन जाएगा और हम आम आदमी , नहीं अब तो आम आदमी भी नहीं रहे हम ये हक भी एक पार्टी को मिल गया बल्कि हम इस देश की मजबूर और लाचार जनता कुछ देर चिल्ला कर चुप बैठ जाएगी और फिर किसी बलात्कार का इंतज़ार करेगी ...